जानिए, शाम को जिम जाने पर क्या फायदा और नुकसान होता है?

जानिए, शाम को जिम जाने पर क्या फायदा और नुकसान होता है?

सेहतराग टीम

फिट और स्वस्थ्य सभी लोग रहना चाहते हैं। इसलिए तो तरह-तरह के प्रावधान लोगों द्वारा किया जाता है। उन्हीं प्रावधानों में कई लोग सुबह और शाम घंटों जिम करते हैं। लेकिन कई लोग सिर्फ शाम को जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं। तो क्या जिम सुबह फायदेमंद है या शाम ये सवाल अधिकतर लोगों के मन में उठता है। ऐसे में आज हम आपको यही बताएंगे कि आखिर कौन सा समय जिम के लिए बेहतर है।

पढ़ें- अगर अक्सर चक्कर आते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये बीमारियां होने का संकेत

आपको बता दें कि अगर आप शाम के समय जिम करते हैं। आपको कई तरह के फायदे भी होते हैं औऱ कई नुकसान भी तो आइए जानते हैं शाम में जिम करने के फायदे और नुकसान-

शाम को जिम करने के नुकसान

मिस हो सकता है जिम

दिनभर ऑफिस, स्कूल या फिर कॉलेज की थकान के बाद शाम को जिम करने में कई बार लोगों को आलस भी आ जाता है। इसके अलावा शाम को अगर अचानक कोई काम निकल आया या फिर कहीं घूमने का मन बन गया तो जिम का मिस होना तो तय है। ऐसे में शाम की जगह सुबह भले ही थोड़ा आपको आलस आए। लेकिन अगर आप उस आलस को थोड़ा सा कंट्रोल कर लेंगे तो और जिम जाएंगे तो ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। 

बहुत भीड़ होना

शाम को जिम जाने का सबसे बड़ा नुकसान भीड़ का होना है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग सुबह उठने में आलस करते हैं इसकी वजह से वो शाम को ही जिम जाते हैं। ऐसे में शाम को जिम में भीड़ होना लाजमी है। भीड़ होने की वजह से आपकी एक्सरसाइज पर सीधा असर पड़ेगा। कितना भी बड़ा जिम क्यों ना हो एक्सरसाइज मशीन या फिर डम्बल मिलने में आपको परेशानी भी हो सकती है। जिसकी वजह से आपका वर्कआउट का समय खराब हो सकता है। 

शाम को जिम जाने के फायदे

बढ़ेगी पॉजिटिवटी

एक्सरसाइज करने से पसीना बहना तय है। इसके साथ ही एक्सरसाइज की वजह से शरीर में कुछ ऐसे पदार्थ बनने लगते हैं जिससे आपका मूड अच्छा हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि ऑफिस, स्कूल या फिर कॉलेज में दिन तनाव भरा गुजरता है जिसकी वजह से दिमाग अशांत हो जाता है। साथ ही मूड खराब हो जाता है। ऐसे में शाम को वर्कआउट करना आपके के लिए कारगर साबित होगा। ये ना केवल आपके मूड को अच्छा करेगा बल्कि सुस्ती भी दूर करेगा। 

आपके पास वर्कआउट का रहता है ज्यादा वक्त

सुबह के समय किसी भी व्यक्ति के पास सबसे ज्यादा जिस एक चीज की कमी होती है वो है समय। ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग सुबह उठते ही जिम जाते हैं उनके पास एक लिमिटेड टाइम रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के वक्त किसी को ऑफिस, कॉलेज तो किसी को स्कूल जाना होता है। ऐसे में समय की पाबंदी होना लाजमी है। लेकिन शाम के वक्त समय की पाबंदी नहीं होती है और आप कितने समय तक भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

रात को आती है अच्छी नींद

अगर आप सुबह की बजाय शाम को जिम जाते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा आपको नींद में होगा। अगर आप शाम को वर्कआउट करेंगे तो आपका शरीर थक जाएगा जिसकी वजह से आपको रात में अच्छी नींद आएगी। इसके साथ ही आपका मन शांत रहता है और लेटते ही आप तुरंत सो जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

20 सेकंड तक धोएं हाथ, क्यों, कब और कैसे जैसे सवालों का जवाब यहां पाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।